Samsung Galaxy M14 5G Review


Price: [price_with_discount]
(as of [price_update_date] – Details)


[ad_1]

Samsung Galaxy M14 5G Full Review

बजट स्मार्टफोन आजकल काम बजट में ग्रहको को कुछ नयापन देने का प्रयास कर रहे है । उदाहरण के तौर पर, Realme C55 जिसमे फॉक्स डायनामिक आइलैंड डिस्प्ले है इसके अलावा, अन्य निर्माताओं ने AMOLED डिस्प्ले, तेज चार्जिंग क्षमता, चमकदार डिजाइन और अन्य कई सुविधाएं प्रदान की हैं। जबकि ये ऑईएम नए सेगमेंट को आकर्षित करने की कोशिश कर रहा हैं, मुख्य रूप से युवाओं को सैमसंग का यह फ़ोन इसी दिशा में कार्य करता है तथा काम बजट में नए युवाओ को बेहतर सुविधाओं के देने का एक अच्छा प्रयास है।

Samsung Galaxy M14 5G प्रमुख बातें

  • सैमसंग गैलेक्सी M14 5G दो स्टोरेज वेरिएंट में उपलब्ध है। 4GB रैम और 128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 14,990 रुपये है। उच्च मॉडल में 6GB रैम और 128GB स्टोरेज है जिसकी कीमत 16,490 रुपये है।
  • गैलेक्सी M14 5G का निर्माण प्लास्टिक बॉडी से किया गया है। इसमें कर्व्ड एजेज हैं जो हाथ में पकड़ने में अच्छा महसूस कराता हैं। यह तीन रंगों में उपलब्ध है: आइसी सिल्वर, स्मोकी टील और बेरी ब्लू।
  • गैलेक्सी M14 में 6.6 इंच का एलसीडी डिस्प्ले है जिसका रिज़ॉल्यूशन 2408×1080 पिक्सल है। डिस्प्ले  में एक अच्छा रिफ्रेश रेट है, जो बजट स्मार्टफोन होने के बाद भी बहुत अच्छे से काम करता है ।
  • सैमसंग गैलेक्सी M14 में एक ट्रिपल कैमरा सेटअप है जिसमें 50 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा और 2 मेगापिक्सल डेप्थ और मैक्रो कैमरे हैं। सेल्फी कैमरा 13 मेगापिक्सल का है।
  • गैलेक्सी M14 में 6,000mAh की बैटरी है जो मध्यम उपयोग के साथ दो दिन तक चल सकती है। यह फोन चार्जर के साथ नहीं आता है, इसे अलग से खरीदना पड़ेगा।
  • सैमसंग गैलेक्सी M14 5G एक बजट फोन है जो मूलभूत बातें ठीक करता है। यह एक अच्छा डिस्प्ले, ठीक प्रदर्शन, बढ़िया बैटरी लाइफ और आकर्षक कैमरा प्रदर्शन प्रदान करता है।

बजट स्मार्टफोन आजकल अपने साथ कुछ नए और अच्छे स्पेसिफिकेशन के लिए जाने जाते है। उदाहरण के लिए, रियलमी सी55 जिसकी प्रभावशाली बैटरी लाइफ इसे एक उत्कृष्ट विकल्प बनती है। इसके अलावा, अन्य निर्माताओं ने इस सेगमेंट में AMOLED डिस्प्ले, तेज चार्जिंग क्षमता, आकर्षक डिजाइन और बहुत कुछ प्रदान किया है। जबकि ये OEMs नए दर्शकों, मुख्य रूप से युवाओं को आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं।

दक्षिण कोरियाई कंपनी की ‘M’ श्रृंखला हमेशा अभिभावकों के लिए एक आदर्श विकल्प मानी गई है, जो इसकी शानदार बैटरी लाइफ के कारण है । हाल ही में सैमसंग ने पुराने फ़ोन में कुछ अपडेट कर के गैलेक्सी M14 को पेश किया है जो पिछली पीढ़ी के मुकाबले कुछ बेहतर हुआ है और इसकी शुरुआती मूल्य 14,990 रुपये से शुरू होता है।

क्या मार्किट में कुछ बदलाव कर के नए फ़ोन लाने से आप ग्राहकों को लुभा पाएंगे या फिर सैमसंग ने वाकई में इस फ़ोन में कुछ नया काम किया है आज इस पोस्ट के माध्यम से जान पाएंगे ।

Samsung Galaxy M14 5G भारत में मूल्य और उपलब्धता

गैलेक्सी M14 दो स्टोरेज वेरिएंट में उपलब्ध है। 4GB रैम और 128GB स्टोरेज वेरिएंट 14,990 रुपये में उपलब्ध है। उच्च मॉडल में 6GB रैम और 128GB स्टोरेज है जो 16,490 रुपये में उपलब्ध है। फोन अमेज़ॅन और सैमसंग की खुद की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Samsung Galaxy M14 5G समीक्षा: डिज़ाइन और निर्माण गुणवत्ता

सैमसंग ने अपने फोनों के डिज़ाइन को मुख्य रूप से आरामदायक तथा सुन्दर बनाना शुरू किया है। उदाहरण के लिए, गैलेक्सी A54, A34, और A14 जिसमे भी एस23 श्रृंखला के समान अलग-अलग कैमरा रिंग को लगाया गया है जो इसे एक ‘प्रीमियम’ लुक देने का प्रयास करता है ।

हालांकि, Galaxy M14 5G डिज़ाइन इतना अच्छा नहीं है और सैमसंग ने इसकी बॉडी बनाने में पैसो की बचत की है जिसके कारण यह फ़ोन दिखने में तो ठीक लगता है परन्तु हाथ में पकड़ने पर एक माध्यम स्तर का फ़ोन लगता है। इसकी पूरी बॉडी का निर्माण प्लास्टिक से किया गया है। साइड पर मड़े हुए कोने हाथ में पकड़ने में आसान बनाते हैं। यह तीन रंगों में उपलब्ध है: आइसी सिल्वर, स्मोकी टील और बेरी ब्लू। हमारे पास बेरी ब्लू रंग यह फ़ोन उपलब्ध है, जो मुझे सभी रंगो में सबसे अच्छा लगता है।

यदि आप किसी और रंग में इसे लेना चाहते है तो, तो Smoky Teal रंग को भी देख सकते है। क्योंकि यह दिखने में थोड़ा नया लगता है यह फ़ोन थोड़ा मोटा और भारी होने के बावजूद दिखने में अच्छा और ट्रेंडिंग लगता है, यह फ़ोन औसतन 206 ग्राम वजन वाला है जो अन्य फोनो से थोड़ा जयादा भारी है इसका अत्यधिक वजन इसकी बड़ी बैटरी के कारण है। इस भार को समान रूप से वितरित किया गया है जिस के कारण हाथ में पकड़ने पे आप को सहज महसूस होगा और आप अपने सभी कार्यो को आसानी से कर पाएंगे ।

Galaxy M14 5G पीछे का पैनल में थोड़ा-बहुत खुदरा दिखती देता है, लेकिन इसमें कोई चिंता की बात नहीं है यह पकड़ने में अच्छा लगता है और आप के उंगलियों के निशान को फ़ोन पे आसानी से नहीं पड़ने देता है। Galaxy M14 5G में पीछे की तरफ कैमरा मॉड्यूल को इस तरह से लगाया गया है की यह फ़ोन की बॉडी के अंदर ही फिट हो जाता है और इसमें कोई कोना भी नहीं है। इससे हमें पुराने फ़ोन की याद आ जाती है क्युकी ऐसे कैमरा मॉड्यूल पुराने फ़ोन में देखने को मिलते थे। हालांकि, यह डिज़ाइन वास्तव में कार्यात्मक है, क्योंकि यह समतल सतहों पर रखने पर अनावश्यक हिलता भी नहीं है, जो हमने लंबे समय से देखने को नहीं मिला था ।

हमने Galaxy M14 5G फ़ोन को बहुत ही असावधानी पूर्वक उपयोग किया और इस क्रम में यह फ़ोन कई बार गिरा लेकिन फिर भी प्लास्टिक की बॉडी होने के बाद भी इस फ़ोन की बॉडी और डिस्प्ले को कोई नुकसान नहीं आया यह फ़ोन आम उपयोग के लिए ख़राब से ख़राब परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन करता है। इस मामले में इस फ़ोन को 10 में से 10 नंबर दूंगा।

Galaxy M14 5G निचे की तरफ पोर्ट और स्पीकर ग्रिल है, फ़ोन के दाहिना हिस्से में वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन है जो फिंगर प्रिंट स्कैनर का काम भी करता है, और यह अच्छी तरह से काम करता है। नीचे की संरचना में एक स्पीकर ग्रिल, एक USB Type-C पोर्ट, प्राथमिक माइक्रोफोन, और एक 3.5 मिमी हेडफोन जैक है। बाईं ओर SIM ट्रे है, जबकि ऊपरी हिस्सा में नॉइस कैंसलेशन के लिए एक सेकेंडरी माइक्रोफोन है।

Samsung Galaxy M14 5G Review: Display and Audio

पिछले साल के गैलेक्सी M13 के मुकाबले Galaxy M14 5G में एक अपग्रेडेड डिस्प्ले जो रेसोलुशन में नहीं बल्कि तेज रिफ़्रेश रेट में है।  क्योंकि अब तेज रिफ़्रेश रेट बजट स्मार्टफोन में भी देखने को मिलता है। गैलेक्सी M14 में 6.6 इंच का एलसीडी डिस्प्ले है जिसका रेसोलुशन 2408×1080 पिक्सेल है। पैनल 90Hz पर रिफ़्रेश रेट को सपोर्ट करता है जिसे आप 60Hz पर भी सेट कर सकते है यह विकल्प आप को बैटरी बचाने में मददगार सिद्ध होगा । डिस्प्ले में स्पष्ट और विस्तृत सामग्री प्रदर्शित होती है, और टच प्रतिक्रिया भी अच्छी है ।

डिस्प्ले पर सामग्री देखने का अनुभव बहुत अच्छा था क्योंकि उत्पन्न रंग समृद्ध और जीवंत थे। दुख है कि आपको सेटिंग्स में किसी भी प्रीसेट को सेट करने के लिए विकल्प नहीं मिलता है। उपकरण में Widevine L1 का समर्थन है, इसलिए Netflix पर 1080p में फिल्में और टीवी शो देखना भी संभव था।

हमें ब्राइटनेस के लिए कोई आधिकारिक स्पेसिफिकेशन नहीं मिलती है, इसलिए हमने डिस्प्ले को LUX मीटर के नीचे रखा जिसने पैनल पर 419 निट्स की पीक ब्राइटनेस को कैप्चर किया। इसके साथ कहा जाए तो, हमें दिन के प्रकाश में इस फ़ोन का उपयोग करने में कोई समस्या नहीं हुई।

Galaxy M14 5G के डिस्प्ले की गुणवत्ता में हमें कोई महत्वपूर्ण शिकायत नहीं हुई, यह फ़ोन हमें पुराने वॉटर-ड्रॉप नॉच और बेजल के मोटे आकार से 2017 होने का अनुभव कराता हैं। वास्तव में, सैमसंग ने इस फ़ोन के कैमरा कटआउट को छिपाने के लिए एक सेटिंग दी है लेकिन इस से भी फ़ोन लुक में कोई खास फर्क नहीं पड़ता और मोठे तौर पर हमें पुराने फोनो की याद दिलाता है हलाकि सैमसंग द्वारा इस फ़ोन काम कीमत का बनाने के लिए किया गया होगा परन्तु अगर इसके बेजल्स काम होते तो यह और सुन्दर दिखता।

Realme C55 एक कम कीमत वाला फ़ोन है जिसमें एक बेहतर स्क्रीन-टू-बॉडी अनुपात है। लेकिन गैलेक्सी M14 5G  इस सेगमेंट में करोनिंग गोरिला ग्लास 5 सुरक्षा के साथ लगभग हर अन्य स्मार्टफोन को पछाड़ देता है। करोनिंग गोरिला ग्लास 5 सुरक्षा के बावजूद हमने इसके इस्तेमाल पे डिस्प्ले और बेज़ल क्षेत्र पर कई स्क्रैच पाएं।

ऑडियो विभाग के बारे में, गैलेक्सी Galaxy M14 5G में एक मोनो स्पीकर सेटअप है। एकल स्पीकर आश्चर्यजनक तेजी से बजता है, फिल्में देखते समय एक अच्छा एक अच्छा अनुभव प्रदान करता है। इसके अलावा, यह Realme C55 से कहीं ज्यादा स्पष्ट और तेज है।

Read OnePlus Nord CE 2 Lite Review 

Samsung Galaxy M14 5G Review: Performance and software

Galaxy M14 5G को सैमसंग का ही Exynos 1330 SoC से संचालित किया जाता है, जो 5 नैनोमीटर पर आधारित है। इसका मतलब है कि Galaxy M14 5G के भाई (गैलेक्सी A14 और M14) एक ही चिपसेट का उपयोग करते हैं। यह फोन 4GB रैम और 128GB स्टोरेज, और 6GB रैम और 128GB स्टोरेज वेरिएंट में उपलब्ध है।

गैलेक्सी M13 के मुकाबले Galaxy M14 5G में एक और अपग्रेड है 5जी क्षमता। एक्सिनोस 1330 एक 5जी सक्षम चिप है जिसमें 13 5जी बैंडों का समर्थन है। प्रारंभ में, हमने दैनिक उपयोग के दौरान कुछ समस्याएं महसूस की थीं क्योंकि हमने UI में कई बार हेंग होने का अनुभव किया । लेकिन सैमसंग ने एक OTA अपडेट से इसे ठीक कर दिया। इसके बाद, हमारा अनुभव कई ऐप्स को स्क्रोल करते और उनके बीच स्विच करते समय सुविधाजनक था। हालांकि, जब बहुत सारे संदेश बार में खींचने की कोशिश की जाती है, तो अभी भी हेंग के कुछ अवशेष महसूस होते हैं। उम्मीद है कि इसे भी निकट भविष्य में हल किया जायेगा। Galaxy M14 5G पर RAM प्रबंधन काफी अच्छा था।

Galaxy M14 5G ने हमारे सामान्य परीक्षण को सफलतापूर्वक पास करता है। इसलिए, हमने कुछ संश्लेषित बेंचमार्क टेस्ट के साथ इसे परीक्षण में डाला। Galaxy M14 5G ने AnTuTu टेस्ट में 409,807 स्कोर हासिल किए, जो Realme C55 के Helio G88 के साथ किए जाने वाले स्कोर से काफी अधिक है। गीकबेंच 6 में एकल-कोर और बहु-कोर स्कोर में 970 और 2071 का स्कोर लौट रहा है।

Exynos 1330 अपने प्रदर्शन को  77 प्रतिशत तक नियंत्रित करता है, इसे 3DMark’s Sling Shot Extreme टेस्ट में कुल स्कोर 2519 प्राप्त हुआ। अंततः, Apex Legends Mobile को नॉर्मल ग्राफिक्स गुणवत्ता और बहुत उच्च फ्रेम दर के साथ 50fps पर चलाया गया था और इसमें किस समस्या का सामना नहीं करना पड़ा।

Read OnePlus Nord CE 2 Lite Review 

Galaxy M14 5G वन यूआई कोर 5.1 पर चलता है। यह वन यूआई का एक लाइट संस्करण है जो बजट फोन के लिए बनाया गया है। यह फ़ोन आउट ऑफ द बॉक्स एंड्रॉइड 13 पर चलता है सैमसंग इसमें दो साल के मुख्य अपडेट और चार साल की सुरक्षा पैच उपलब्ध कराने का दवा करती है। सॉफ़्टवेयर अनुभव किसी अन्य सैमसंग फोन की तरह है। एप्लिकेशन के बीच स्विच करने या यूआई के माध्यम से स्क्रोल करते समय, एनिमेशन काफी सहज है। इसमें कई customization विकल्प भी हैं, लेकिन आपको सेटिंग्स से कलर पैलेट को ऑन करने की आवश्यकता होगी।

इससे आपको एंड्रॉइड 13 के अनेक वॉलपेपर थीम कलर और बहुत कुछ देखने को मिलता है। ब्लोटवेयर के मामले में, फोन के साथ वॉलेट और इत्यादि जैसे कई सैमसंग केंद्रित एप्स आते हैं। उसके अलावा, दिल्ली मेट्रो का प्रिय Candy Crush Saga भी यहां दिखाई देता है जो एप्स आवश्यक नहीं हैं आप उन्हें अनइंस्टॉल भी कर सकते है।

Samsung Galaxy M14 5G Review: Cameras

Galaxy M14 5G में पीछे की तरफ एक तिहरा कैमरा सेटअप है जिसमें 50 मेगापिक्सल का प्राथमिक कैमरा और 2-2 मेगापिक्सल का डेप्थ और मैक्रो कैमरा हैं। सामने एक 13 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है। कैमरा ऐप का UI बहुत आसान और सरल बनाया गया है जिसमें शॉट कैप्चर करने से पहले कई विकल्पों को आसानी से बदला जा सकता है।

कैमरा क्वालिटी की बाद करे तो दिन की रोशनी में कैमरा अच्छी फोटो खींचने में सक्षम है फोटो में सैमसंग ने AI की मदद से जो कलर भरता है वो भी नेचुरल लगते है फोटोज में सामान्य से अच्छा विवरण और जीवंत रंग दलहन को मिले साथ ही संतुलित डायनामिक रेंज भी नजर आती है जो इसकी कीमत से हिसाब से अच्छा है ।

पोर्ट्रेट मोड फ़ोटों में अच्छी मात्रा में ब्लर होता है, और आप एक शॉट कैप्चर करने से पहले स्तर सेट कर सकते हैं। किनारे की पहचान ठीक थी, लेकिन कम-रेज़ोल्यूशन वाली फ़ोटो में विवरणों की कमी थी। इसी तरह से मैक्रो कैमरे के बारे में भी कहा जा सकता है।

फ्रंट कैमरा की उत्पादन निर्देशित अच्छा था, जिसमें प्राकृतिक रंग त्वचा रंगत और विवरणों की ज्यादा नेचुरल था। पोर्ट्रेट मोड यहां भी अच्छी तरह काम करता है, लेकिन कभी-कभी कुछ बालों की खाली जगह को ठीक से नहीं दिखा पता है। रात्रि की छवियाँ मामूली हैं। छवियों को उचित उत्पादन के लिए पर्याप्त मात्रा में कृत्रिम प्रकाश की आवश्यकता होती है। अधिकांश मामलों में, पोस्ट प्रोसेसिंग प्रकाश के उज्ज्वल स्रोतों का सामग्री के साथ निपटने में सक्षम नहीं होती है, इसलिए वे अत्यधिक आर्टिफीसियल दिखते हैं।

Samsung Galaxy M14 5G Review: Battery life and charging

Galaxy M14 5G, अपने पूर्वजों की तरह, असाधारण बैटरी लाइफ के साथ आता है। इस उपकरण में 6,000mAh की बैटरी है जो मध्यम उपयोग के साथ आसानी से दो दिन चल सकती है। हमें पूर्ण चार्ज के बाद ज्यादा उपयोग के साथ सात घंटे के आसपास स्क्रीन ऑन टाइम मिला, जो काफी प्रभावशाली है।

चौंकानेवाली बात यह है कि सैमसंग बॉक्स के अंदर चार्जर संलग्न नहीं करता है, जो इस कीमत में काफी निराशाजनक है। बेशक, हम सभी जानते हैं और समझते हैं कि यह पर्यावरण बचाने और ई-कचरे को कम करने का एक कदम है, लेकिन पहली बार उपयोगकर्ताओं को अधिक नकदी खर्च करके 1,299 रुपये के मूल्य के चार्जर को खरीदने के लिए बाध्य करता है और जब वो इसे खरीदेंगे हि तो ई-कचरा कैसे काम होगा? मेरे हिसाब से यह कदम इस फ़ोन की कीमत को कम रखने के लिए उठाया गया है।

Read OnePlus Nord CE 2 Lite Review 

इसके अलावा, यह उपकरण केवल 25W की गति से चार्ज हो सकता है। इस परिणामस्वरूप, यह उपकरण शून्य से पूरी तरह चार्ज होने में लगभग एक घंटा और 45 मिनट का समय लेता है। हाल के उपकरणों की तुलना में, चार्जिंग की गति बहुत धीमी है। आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि क्या आपको चार्जर की आपूर्ति की जरूरत होगी या आप उसे अलग से खरीदने के लिए तत्पर हैं।

Samsung Galaxy M14 5G Review: Verdict

Galaxy M14 5G किसी भी तरह से असामान्य फोन नहीं है, लेकिन यह मूलभूत आवश्यकताओ को पूरा करता है, और इस कीमत सीमा में फिट बैठता है। लेकिन,लेकिन समय आ गया है की सैमसंग ‘M’ सीरीज़ के उपकरणों को आधुनिक दिखावट के अनुकूल बनाये और पुराने नॉच, मोटे बेजल और मोड़े हुए प्लास्टिक पीछे के कारण इसे स्मार्टफोन की एक प्राचीन वस्तु की तरह महसूस होता है।

हालांकि, सामग्री देखने और सामान्य उपयोग के लिए डिस्प्ले काफी अच्छा है। गेमिंग और दैनिक उपयोग दोनों के दौरान भी यह उत्कृष्ट प्रदर्शन करता है। गैलेक्सी M14 की बैटरी लाइफ अद्वितीय है, लेकिन इस कीमत पर एक स्मार्टफोन के लिए चार्जर का समाधान सही नहीं है। प्राथमिक और फ्रंट कैमरे द्वारा क्लिक की गई तस्वीरें खुशीदायक हैं और कुछ हद तक सोशल मीडिया के लिए तैयार हैं।

जैसा कि हमेशा कहते हैं, यदि आप इसे लंबे समय तक प्राथमिक उपकरण के रूप में उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो इस डिवाइस की 4GB रैम वेरिएंट आप के लिए नहीं है।

Galaxy M14 5G उपकरण के कुछ महत्वपूर्ण लाभ हैं, जैसे कि उच्च बैटरी लाइफ, अच्छी फोटोग्राफी, और अच्छा प्रदर्शन। हालांकि, इसके बावजूद यह कुछ दूसरे फ़ीचर्स और डिज़ाइन में पुराने दिख सकता है।

आपको इस फ़ोन की कीमत, अपनी आवश्यकाओं और प्राथमिकताओं के साथ मिलान करना चाहिए। आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि आपको अलग से चार्जर खरीदने की आवश्यकता हो सकती है।

इसके अलावा, आपको बाजार में उपलब्ध अन्य विकल्पों को भी विचार करना चाहिए जो आपकी आवश्यकाओं को अनुकूलता प्रदान कर सकते हैं। आपको बजट, फ़ीचर्स, डिज़ाइन, और उपयोग के अनुसार विभिन्न फ़ोनों की तुलना करके सही फ़ोन चुनना चाहिए।

Read OnePlus Nord CE 2 Lite Review 

[ad_2]